छग के विकास पर चिंतन करने रायपुर में जुटेगें सीएसआर और एनजीओ लीडर

·         राज्य स्तरीय सीएसआर सम्मेलन 24 अगस्त को होटल बेवीलोन में,
·         माननीय कृषिमंत्री बृजमोहन अग्रवाल सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे



रायपुर। छत्तीसगढ़ के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के विभिन्न आयामों पर चिंतन करने के लिए सीएसआर और एनजीओ लीडर एक मंच पर राजधानी रायपुर में पहली बार इकट्ठा हो रहे हैं। अवसर होगा छत्तीसगढ़ सीएसआर लीडरशिप सम्मेलन जो 24 अगस्त को होटल बेबीलान इंटरनेशनल में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा। मुख्य अतिथिः माननीय कृषिमंत्री बृजमोहन अग्रवाल सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे।

यहां पर यह चिंतन किया जाएगा कि छत्तीसगढ़ जैसे छोटे विकासशील राज्य बड़े कारपोरेट घरानों द्वारा खर्च किए जाने सीएसआर फंड को किस तर आकर्षित कर सकते हैं। यहां पर एनजीओ के क्षमता निर्माण की रणनीति पर भी विस्तार से चर्चा होगा। इंडिया सीएसआर नेटवर्क द्वारा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

इंडिया सीएसआर नेटवर्क के फाउंडर और सम्मेलन के संयोजक रूसेन कुमार ने बताया कि सम्मेलन का उद्देश्य एक प्रभावी राज्य स्तरीय मंच तैयार करना है जहां पर सीएसआर और एनजीओ साथ-साथ हाथ मिलाकर सामाजिक विकास की गतिविधियों में तेजी लाकर उसे प्रभावी बना सकें। रूसेन कुमार ने कहा कि समावेशी विकास के लिए सिविल सोसाइटीएनजीओसरकारी सिस्टमनेतृतत्वकर्ताओंराजनेताओंनीति-निर्धारकों और कारपोरेट के मध्यम परस्पर साझेदारी सुनिश्चित करने होंगे।

हमें विश्वास है कि यह सम्मेलन कारपोरेट जगत और एनजीओ लीडर्स में उत्साह पैदा करेगा। आयोजकों ने छत्तीसगढ़ के सभी कारपोरेट घरानों और विकास कार्यों में संलग्न सभी संस्थाओं और एजेसिंयोंनेतृत्वकर्ताओं को अधिक संख्या में हिस्सा लेने आव्हान किया गया। सम्मेलन में प्रदर्शनी भी लगेगी। इस सभा में छत्तीसगढ़ सहित मध्यप्रदेशओडिशामहाराष्ट्रनई दिल्ली स्थित संस्थाओं के 200 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। विज्ञान शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए करने के लिए वाली अग्रणी संस्था स्टेम लर्निंग सम्मेलन का मुख्य प्रायोजक संस्था है।

विद्वान वक्तागणः
रूसेन कुमारफाउंडर एवं एडिटरइंडिया सीएसआर नेटवर्क।
मयूरी मिश्राफाउंडर एवं सीईओशक्तिशी ।
कौशिक सिन्हासीएसआर हेडमैग्माफिन कार्प ।
मेहर गाडेकरडायरेक्टरसोशल आडिट यूनिट ।
सर्वमित्र शर्माचेयरमैन जागरण पहलदैनिक जागरण ग्रुप ।
प्रोफेसर वी. नागदासहेड ग्राफिक्स विभागइंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़।
डा. ऋषि तिवारीसीईओबिमटेक फाउंडेशन ।
ऋषि पठानियाग्लोबल सीएसआर हेडयूपीएल लिमिटेड ।
रूषीन पटेलएवार्ड विनिंग डेव्लपमेंट सीएसआर प्रोफेशनल ।
अरुण नाथनडायरेक्टरआईडीएफसी फाउंडेशन ।
रोचक भारद्वाजएरिया प्रोग्राम मैनेजर - इस्टअंबुजा सीमेंट फाउंडेशन ।
नवदीप सिंह मेहरमडियाजीओ इंडिया ।
चेत जैनफाउंडरक्राउडेराकैलिफोर्निया।
डा. राणा सिंहवाइस चांसलरसंस्कृति यूनिवर्सिटी
प्रो. डा. संजय कुमार सिंहओपी जिंदल यूनिवर्सिटी।
शुभांकर विश्वासस्टेट हेडहेल्पेज इंडिया।

क्या है सीएसआर कानून
सीएसआर कानून 1 अप्रैल 2014, के अनुसार हर कंपनीप्राइवेट लिमिटेड या पब्लिक लिमिटेडजिन्होंने 500 करोड़ रुपये का शुद्ध मूल्य या 1,000 करोड़ रुपये या 5करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ का कारोबार किया हैउन्हें तीन वित्तीय वर्षों के लिएतुरंत अपने औसत शुद्ध लाभ का कम से कम 2 प्रतिशतनीति बनाकर कॉर्पोरेट सामाजिक गतिविधियों पर खर्च करना है। सीएसआर की राशि से पिछड़े इलाकों के विकास और कमजोर एवं पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए योजना बनाकर कार्य करना है।

नया कंपनी अधिनियम में सामाजिक मुद्दों का हल निकालनेगरीब और वंचित समूहों का समावेशी विकास करने सहित उनके जीवन पर सकारात्‍मक प्रभाव लाने और इन समूहों को उत्‍पादक एवं सम्‍मानजनक जीवनयापन में मदद करने हेतु कॉरपोरेट की सामाजिक जिम्‍मेदारी के मद से योगदान करने का अनिवार्य प्रावधान है।

प्रतिभागी संस्थाएं
सम्मेलन में छत्तीसगढ़ शासननाबार्डबालको वेदान्ताएसईसीएलआईआईएम रायपुरआदित्य बिड़ला समूहजिंदल समूहअडानीअंबुजा सीमेंटएसीसी सीमेंटयूपीएलजीएमआरहेल्पेज इंडियाबीमटेक फाउंडेशनसमग्र इंटरप्राइसजेके लक्ष्मी सीमेंटसीएमआर यूनिवर्सिटीखबरची वेब मीडियाशान्वी साल्युशंसवर्कमेनकतर्व्यरामदास द्रौपदी फाउंडेशनपीएम शाह फाउंडेशनरंगनाथन शोसायटीगेल्वे फाउंडेशनशिखर युवामंचशिखर युवा मंचमितान सेवा समितिसुरक्षित भव फाउंडेशन सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों से 100 से अधिक संस्थाएं हिस्सा ले रही है।

सीएसआर एवं एनजीओ अवार्ड के आवेदन आमंत्रित
सम्मेलन में राज्य में कंपनियों के अग्रणी सीएसआर कार्यों तथा एनजीओ द्वारा चलाई जा रहे सामाजिक परियोजनाओं को सम्मेलन में सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए विधिवत नामंकन मंगाए जा रहे हैं। अधिक जानकारी इंडिया सीएसआर डाट इन (www.indiacsr.in पर प्राप्त की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिएrusenk@indiacsr.in पर मेल लिखें।
प्रदर्शनी
यहां पर नाबार्ड समर्थित अग्रणी सफल किसानोंस्टेम लर्निंगनेक्स एजुकेशन इंडिया आदि द्वारा अपने नवीनतम उत्पादों एवं सेवाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

Wallfort city in Raipur Designed by India’s leading architect Hafeez Contractor